ठंड से बचने के लिए क्या खाएं – Food For Winter In India

Food For Winter In India – ठंड से बचने के लिए कपड़ों के अलावा कई ऐसी खाने की चीजें हैं जिनका सेवन करके शरीर में गर्मी लाई जा सकती है। इन खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से ठंड में होने वाली कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो हमारे देश में उपलब्ध है या जिसका सेवन हर इंसान कर सकता है। ध्यान रहे अगर आप किसी गंभीर बीमारी या एलर्जी से पीड़ित हैं तो आर्टिकल में बताई गई किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

ठंडी में क्या खाएं – 10 Food For Winter In India

सर्दियों में अधिकतर उन चीजों को खाना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है। इससे शरीर में गर्मी आती है और सर्दियों में होने वाली बीमारी से भी बचा जा सकता है। आगे पढ़िये 10 Healthy Food For Winter…

1. ठंड में अदरक खाने के फायदे – Ginger Is Best Food For Winter

अदरक विभिन्न औषधिय गुणों से भरपूर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर को गर्म रखने के साथ साथ पेट संबंधी समस्याओं जैसे – पाचन, पेट दर्द इत्यादि को ठीक रखने करने में मदद करती है। इसके अलावा यह सर्दियों में होने वाले विभिन्न संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

2. सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे – Healthy Food For Winter

गुड़ अपने आप में एक सर्वगुण सम्पन्न खाद्य पदार्थ हैं। गुड़ में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, आइरन, मैग्निशियम और पोटेशियम होता है जो शरीर को गर्म रखने के साथ साथ सर्दी-खांसी, इंफेक्शन से बचाता है और पाचन तंत्र इत्यादि से तंदरुस्त बनाता है। ध्यान रहे अगर कोई कफ की समस्या से परेशान है तो वह गुड़ को अदरक के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

3. घी खाने के फायदे – Indian Food For Winter Season

घी शरीर का मोटापा बढ़ाता है, यह सिर्फ लोगों के बीच एक आधा सच है। घी पर किए गए विभिन्न रिसर्च और अध्ययनों के अनुसार घी को नियमित और सही ढंग से खाने से यह शरीर गर्म व स्किन को ड्राय होने से बचाता है।

4. सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे – food for winter season in india

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए हमेशा ही लाभदायक होते हैं। सर्दियों में मुख्य रूप से बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली इत्यादि का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है। ध्यान रखें इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं। किसी भी खाद्य पदार्द की अधिक मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है इसीलिए 5 से 6 की मात्रा में रोज़ाना या तो सुबह नाश्ते में या फिर शाम को ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

Leave a Reply